Thursday, May 31, 2007

मेरी पहली सामूहिक चित्र प्रदर्शनी व पहला 'वाटर कलर' चित्र

सन-1994 मे बना 'वाटर कलर' का चित्र शीर्षक "मदर एण्ड चाइल्ड" पहला इसलिये है कि यह सबसे पहले किसी चित्र प्रदर्शनी मे प्रदर्शित हुआ.


16 जनवरी 1997 , इलाहाबाद संग्रहालय (Allahabad Museum) मे एक सामूहिक चित्र प्रदर्शनी हुई..जिसमे मेरे कुल 5 चित्र प्रदर्शित हुए..उपरोक्त चित्र उनमे से एक है..बाकी के चार चित्र यहाँ नीचे है...

































4 फरवरी 1997 के "अमृत प्रभात" अखबार की वह कटिंग जिसमे इस चित्र प्रदर्शनी के बारे मे लिखा गया..यह पहली अखबार की कतरन थी जिस पर मेरे चित्रो के बारे मे लिखा गया..यहाँ आप पढ सकते है..यह सभी चित्र 'दारागंज इलाहाबाद' के मेरे एक छोटे से कमरे मे बनी है..और यह कतरन मुझे उस दुकान से मिली जहाँ हम चाय और सुबह का अखबार पढने जाया करते थे. .जिसकी खुशी मेरे दिल मे आज भी तरोताजा है..

6 comments:

Anonymous said...

बहुत सुंदर चित्र हैं।

सुनीता शानू said...

brother,
you are really great artist...beautiful paintings!
shanoo

Udan Tashtari said...

वाह, कमाल की चित्रकारी है.

Rachna Singh said...

very nice please get them copy writed before its used

परमजीत सिहँ बाली said...

बहुत बढिया चित्र हैं।बधाई।

विजेंद्र एस विज said...

अतुल जी, सुनीता जी, समीर जी, रचना जी, परमजीत बाली जी..आप सभी को चित्र पसन्द आये..धन्यवाद आभार.